Search This Blog

Monday, July 15, 2019

कैसे बनाये अपनी प्रीमियम वेबसाइट सस्ते में?

create website

क्या आप अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए अपनी स्वयं की वेबसाइट लांच करने की सोच रहे हैं? या फिर एक नया ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं मगर समझ नहीं आ रहा की शुरुआत कहाँ से करें या फिर किस तरह यह काम सस्ते में किया जाए? तो आप सही जगह आए हैं, आज हम आपको बताएँगे आप किस तरह सस्ते में एक प्रीमियम ब्लॉग या फिर एक इ-कॉमर्स वेबसाइट शुरू कर सकते हैं.

एक वक़्त था जब वेबसाइट बनाने के लिए HTML, जावा स्क्रिप्ट, CSS आदि का ज्ञान होना ज़रूरी था. मगर अब काफी सारे ऐसे वेबसाइट बिल्डर्स हैं जो आपको अपनी वेबसाइट बनाने में मदद कर सकते हैं. इनके लिए किसी विशेष ज्ञान की आवश्यकता नहीं है. बस ड्रैग एंड ड्राप करके भी आप एक वेबसाइट बना सकते हैं. निचे बेस्ट वेबसाइट बिल्डर्स की लिस्ट है जिनकी मदद से आप आसानी से एक वेबसाइट बना सकते हैं वो भी काफी सस्ते में.


WIX वेबसाइट बिल्डर (RECOMMENDED)

Wix.com एक ऐसा वेबसाइट बिल्डर है जो ऑनलाइन ड्रैग एंड ड्राप की फैसिलिटी द्वारा नयी वेबसाइट बनाने की सुविधा प्रदान करता है. विक्स प्लेटफार्म पर बनायी गयी वेबसाइट HTML5 वेबसाइट होती है जिसपर आप फ्री में SSL प्रोटेक्शन भी लगा सकते हैं. विक्स को आप फ्री वेबसाइट के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं,  जिसमे की आपको एक फ्री वेबसाइट बनाने, उसे होस्ट करने की सुविधा मिलती है. इसके अलावा यदि आप चाहें तो अपनी वेबसाइट को प्रीमियम प्लान में अपग्रेड कर सकते हैं जिसमे विक्स आपको प्रदान करता है







  • अनलिमिटेड बैंडविथ
  • १० जीबी स्टोरेज
  • एक फ्री डोमेन 
  • फ्री होस्टिंग
  • जीरो सेटअप फी
  • प्रीमियम सपोर्ट
  • गूगल एनालिटिक्स
  • फ्री थीम्स
  • ये सारी सुविधाएं विक्स प्रीमियम को एक बेहतरीन वेबसाइट बिल्डर बनाती है. साथ ही साथ विक्स १४ दिनों की मनी बैक गारंटी भी प्रदान करता है. तो सोच क्या रहे हैं अभी इस लिंक पर क्लिक करके अपनी एक विक्स वेबसाइट बनाइये.  विक्स हमारा रेकमेंडेड वेबसाइट बिल्डर है.

    Blogger

    ब्लॉगर गूगल का अपना ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है जो आपको ब्लॉग होस्ट करने की सुविधा प्रदान करता है. ब्लॉगर होस्टिंग बिलकुल फ्री है. इस पर आप अपना ब्लॉग सेटअप कर सकते हैं. ब्लॉगर कई सारे विडजेट्स भी प्रदान करता है जिनका उपयोग आप अपने ब्लॉग में कर सकते हैं. ब्लॉगर SSL प्रोटेक्शन भी प्रदान करता है. आप अपना डोमेन खरीद कर ब्लॉगर पर भी लगा सकते हैं. ब्लॉगर एक सस्ता ऑप्शन है.

    Wordpress

    वर्डप्रेस एक बेहतरीन वेबसाइट बिल्डिंग प्लेटफार्म है. जिसे इस्तेमाल करके आप किसी भी प्रकार की वेबसाइट, ब्लॉग, इ कॉमर्स सेटअप कर सकते हैं. हालांकि इसका उपयोग करने हेतु आपको अपना एक होस्टिंग खरीदना होता है व डोमेन भी आपको ही खरीदना होगा. 

    वर्डप्रेस में कई टेम्पलेट्स आप खरीद सकते हैं व उन्हें मॉडिफाई कर सकते हैं साथ ही साथ कई तरह के प्लग-इन का इस्तेमाल कर वेबसाइट को और बेहतर बना सकते हैं.

    वर्डप्रेस एक थोड़ा खर्चीला बिल्डर है साथ ही इसमें थोड़े ज्ञान की आवश्यकता है.

    No comments:

    Post a Comment