Search This Blog

Wednesday, June 19, 2019

2019 में क्या हैं ऑनलाइन इनकम के बेस्ट तरीके?

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं

ऑनलाइन इनकम यानि की इंटरनेट द्वारा पैसा कमाना अभी भी काफी लोगो को स्कैम ही लगता है परन्तु आज हर शहर में सैकड़ों युवा ऐसे हैं जो इस अवसर का फायदा उठाते हुए घर बैठे हर महीने अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। वैसे तो कई कंपनियां दावा करती हैं की वे आपकी ऑनलाइन इनकम शुरू करवाएंगी मगर उनमे से अधिकतर फ्रॉड होती है। चलिए आज बात करते हैं केवल उन बेस्ट तरीकों की जिनसे आप 2019 में ऑनलाइन इनकम स्टार्ट कर सकते हैं। दोस्तों, पढ़ने से पहले दिमाग में ये बिठा लीजियेगा की ये काम इतना भी आसान नहीं है।

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं? 

सोशल मीडिया के द्वारा : आज कल हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है और काफी लोग ऐसे हैं जिनके पास हज़ारों, लाखों की तादात में फॉलोवर्स हैं. तो क्या ये फॉलोवर्स केवल आपके फोटोज या वीडियोस लाईक करने के लिए हैं? जी नहीं! असल में ये फॉलोवर्स आपकी किस्मत चमका सकते हैं! इनका उपयोग कर आप निचे दिए हुए विभिन्न तरीकों से ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं. 

कई ऐसी कंपनियां हैं जो अपने प्रोडक्ट्स लोगों तक पहुँचाना चाहती हैं. आप ऐसी कम्पनीज का प्रमोशन कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इसके अलावा आप अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं, ब्लॉग के बारे में निचे और विस्तृत में पढ़ सकते हैं।

1) ब्लॉगिंग : ब्लॉगिंग का अर्थ है किसी विषय, परिस्थिति या इवेंट आदि पर अपने विचार व्यक्त करना या इनके बारे में दूसरे लोगो को जानकारी प्रदान करना। यदि आप लिखने में रूचि रखते हैं और किसी एक विषय पर आपकी अच्छी पकड़ है तो अपनी इस कला का उपयोग कर आप अपना स्वयं का एक ब्लॉग शुरू कर इनकम स्टार्ट कर सकते हैं।   मार्केट में कई कंपनियां हैं जो फ्री में ब्लॉग होस्ट करने की सुविधा प्रदान करती है। आप अपना ब्लॉग बनाकर, उसे अच्छे से प्रमोट कर एडसेंस आदि प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर पैसा कमा सकते हैं। आप कोई भी टॉपिक सेलेक्ट करिये आपको पढ़ने वाला व्यक्ति जरूर मिलेगा!

2) व्लॉगिंग या यूट्यूब वीडियोस : व्लॉगिंग यानि वीडियो ब्लोग्स। यदि आप घूमने के शौकीन हैं, किसी विषय में अच्छे हैं या फिर कोई और काम जैसे कुकिंग, सिलाई आदि में अच्छे हैं तो इनके वीडियोस या टुटोरिअल बनाकर यूट्यूब पर इन्हें अपलोड कर सकते हैं. इन वीडियो को अपने दोस्तों, सोशल मीडिया फॉलोवर्स को शेयर कर आप इन्हे अन्य लोगों तक भी पहुंचा सकते हैं और जब आप अच्छे व्यू प्राप्त करने लगते हैं तो यूट्यूब पर एडसेंस के लिए अप्लाई कर इनकम शुरू कर सकते हैं। 

make money online in hindi

3) इन्फ्लुएंसिंग : इन्फ्लुएंसर बनना भी इनकम शुरू करने का एक काफी अच्छा तरीका है. इसके लिए आपको किसी वेबसाइट या ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल की भी आवश्यक्ता नहीं पढ़ती है। बस आपको अपने फेसबुक प्रोफाइल, इंस्टाग्राम प्रोफाइल या अन्य किसी सोशल मीडिया प्रोफाइल पर प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करना होता है और इसके बदले में वे कंपनियां आपको पैसा देती हैं. आपने देखा ही होगा काफी इंस्टाग्राम मॉडल्स अपने इंस्टाग्राम पेज पर कपड़ों, कॉस्मेटिक या किसी और अन्य प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करते ही रहते हैं.. क्यों? क्यूंकि उन्हें इसी कार्य का पैसा मिलता है.

sell photos online in hindi

4) फोटोस बेचकर : जी हाँ सही पढ़ा आपने। यदि आप अच्छे फोटोग्राफर हैं और अच्छे फोटोज क्लिक कर लेते हैं तो अपनी इस क्रिएटिविटी को आप इंटरनेट पर स्टॉक इमेजेज वेबसाइट पर बेचकर पैसा कमा सकते हैं। Adobe Stock एवं Getty Images जैसी वेबसाइट आपको आपके अच्छे क्लिक्स के लिए पैसा देती है। तो उठाईये अपना कैमरा और अपने पैशन को बदल लीजिये प्रोफेशन में!

5) ऑनलाइन कोर्स बेचकर : Udemy एक ऐसी वेबसाइट है जो आपको ऑनलाइन वीडियो कोर्सेज बनाकर उन्हें बेचने की सुविधा प्रदान करती है. बिज़नेस, वेब, एप्प डेवलपमेंट, मार्केटिंग, फोटोग्राफी, लाइफस्टाइल जैसी दर्जनों कटेगरियाँ यहां पर हैं और आप इनसे जुड़ा किसी भी प्रकार का विशेष ज्ञान यदि रखते हैं तो उस पर वीडियो कोर्स बनाकर इस वेबसाइट पर उसे बेच सकते हैं (ये अभी सबसे अधिक ट्रेंड में है).

freelancing hindi

6) फ्रीलांसिंग : यदि आपको लिखना, फेसबुक पेजेज मैनेज करना, ग्राफ़िक्स डिज़ाइन या अन्य कोई कार्य जैसे वेब डेवलपमेंट, एप्प डेवलपमेंट, कोडिंग आदि का ज्ञान है और उसी फील्ड में जॉब नहीं मिल रही या फिर फ्री टाइम में एक्स्ट्रा काम करना चाहें तो घर बैठे फ्रीलांसिंग करके आप दुनिया के किसी भी कोने के ग्राहक का काम कर सकते हैं. इसके लिए आप Freelancer वेबसाइट पर रजिस्टर कर सकते हैं। अथवा Fiverr पर भी अपना अकाउंट बनाकर अपनी गिग अपलोड कर सकते हैं। Fiverr पर ये सर्विसेज $५ से शुरू होती हैं।

7) एफिलिएट मार्केटिंग : एफिलिएट मार्केटिंग से तात्पर्य कंपनियों के प्रोडक्ट्स एवं सर्विसेज को बेचकर उनपर प्रॉफिट प्राप्त करना. ढेरों एफिलिएट नेटवर्क्स कई सारे केम्पेन्स के साथ मार्किट में हैं। आप कोई भी सेलेक्ट कर उसे बिकवाकर अपना शेयर प्राप्त कर सकते हैं. हालाँकि इस कार्य को करने के लिए आपको अधिक ज्ञान, स्किल्स और इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होगी।

No comments:

Post a Comment