Search This Blog

Friday, June 14, 2019

बिना क्रेडिट कार्ड EMI पर करें ऑनलाइन शॉपिंग! जीरो डाउन पेमेंट!

emi without credit card hindi

इंटरनेट के इस युग में हमारी पहुँच इतनी बढ़ गयी है कि घर बैठे बैठे भी हम कई प्रकार की चीज़ें आसानी से 2-4 क्लिक करके खरीद सकते हैं और ये ऑनलाइन शॉपिंग काफी किफायती भी है. मगर दोस्तों, आज कल खर्च इतने ज्यादा बढ़ गए हैं की हम जरुरत की चीज़ें भी खरीदने के लिए पहले 2 बार सोचते हैं. तो ऐसे में होता ये है कि हम अपनी इच्छा मार कर रह जाते हैं.

लेकिन, लेकिन अब इतनी फैसिलिटीज बढ़ गयी हैं कि आप बिना क्रेडिट कार्ड भी ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं और किश्तों में अपनी पसंद के गैजेट, कपड़ों, एक्सेसरीज आदि की कीमत का भुगतान कर सकते हैं!

कैसे करें बिना क्रेडिट कार्ड के EMI के लिए अप्लाई?

दोस्तों, ज़ेस्टमनी नाम की एक प्रचलित वेबसाइट है, जिसके द्वारा आप डिजिटल क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं. इस वेबसाइट पर रजिस्टर करके, आप अपने पसंदीदा गैजेट किश्तों में खरीद सकते हैं.. इसके लिए बहुत छोटी सी प्रोसेस है जो की निचे प्रस्तुत कर रहा हूँ.


स्टेप 1 : यहां क्लिक करें और क्लिक करते ही आपके मोबाइल या कंप्यूटर पर ज़ेस्टमनी की साइट या एप्प खुलेगी.
स्टेप 2 : SIGN UP पर क्लिक करिये फिर एक पेज खुलेगा जहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है, फिर यह एक OTP आपके फ़ोन पर भेजेगा जिसे आपको साइट पर डालना है. OTP वेरीफाई करके आप अपना ईमेल एड्रेस डालकर वेबसाइट पर रजिस्टर करिये.
स्टेप 3 : फिर आप अपने अन्य जानकारी जैसे नाम, जन्म दिनांक, पता, आधार नंबर, पेन नंबर डालकर प्रोसेस को आगे बढ़ाएंगे.
स्टेप 4 : ज़ेस्टमनी द्वारा मांगी गयी सभी जानकारी भरने के बाद यह आपसे आपका बैंक अकाउंट लिंक करने के लिए कहेगा और साथ ही आपको अपने आधार कार्ड, पेन कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट स्कैन करके या फोटो क्लिक करके ज़ेस्टमनी साइट/एप्प में अपलोड करने हैं.
स्टेप 5 : आपके बैंक ट्रांजेक्शन चेक करके यह आपको एक क्रेडिट लिमिट देगा। उसका उपयोग कर आप  अमेज़न,  फ्लिपकार्ट, जबोंग, मिंत्रा, MI स्टोर जैसी साइट पर आसानी से अपनी पसंद की वस्तु बिना डाउन पेमेंट किये EMI पर खरीद पाएंगे.

है न काफी आसान और काम की चीज़? तो अभी इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करिए और जुड़े रहिये मेरे इस ब्लॉग से.

No comments:

Post a Comment